ЁЯЫРрдХैंрд╕рд░ рд░ोрдЧिрдпों рдХे рд▓िрдП рдлाрдпрджेрдоंрдж рд╣ै рдпोрдЧЁЯЫР

🛐कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद है योग🛐

समय पर निदान होने से हो सकता है कैंसर का उपचार।योग करने से कैंसर जैसी बीमारी से सकता है बचाव।यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्‍टर मेडिकर सेंटर ने किया है शोधभरपूर नींद लेकर कैंसर से किया जा सकतता है बचाव।

बच्चों को कैंसर होने पर ऐसे करें देखभाल

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, अगर इसका समय पर निदान हो जाये तो कुछ हद तक उपचार संभव है। कैंसर के उपचार बहुत ही खर्चीला और पीड़ादायक होता है। 

अगर नियमित व्‍यायाम और खानपान में सावधानी बरती जाये तो काफी हद तक कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से शरीर को दूर रखा जा सकता है। कई शोधों में भी यह बात सामने आयी है कि नियमित योग करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कि योग कैंसर जैसी बीमारी से किस तरह बचाव करता है।

⚛क्‍या कहते हैं शोध

योग करने से कैंसर के रोगियों को रात में अच्छी नींद आती है। शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। यह दावा अमेरिका में हुए एक नए शोध में किया गया है। न्यूयार्क में यूनिवर्सिटी आफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 400 से अधिक कैंसर रोगियों पर यह शोध किया। इन मरीजों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह को एक महीने के लिए हफ्ते में दो बार योग कराया गया।

शोध के दौरान पाया गया कि योग करने वाले रोगियों ने नींद की दवाओं में कटौती की। उनकी रात में नींद की गुणवत्ता में 22 प्रतिशत का सुधार आया। थकान भी आधी हो गई। साथ ही उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार आया। यह सुधार उन रोगियों के मुकाबले दोगुना था जिन्होंने योग नहीं किया।

यह शोध अमेरिकन सोसाइटी आफ क्लीनिकल ऑन्‍कोलॉजी की बैठक में प्रस्तुत किया गया। इसके प्रमुख शोधकर्ता कैरन मस्टियन ने कहा, हमारे पास कैंसर के रोगियों के पास थकान से निपटने के अच्छे उपाय नहीं थे। हालांकि कुछ रोगी नींद लेने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन दवाओं का 'साइड इफेक्ट' होता है। उन्होंनें कहा कि यह परिणाम योग के सभी रूपों पर लागू नहीं होता है।

योग के अन्‍य फायदे

योग शरीर के लिए बहुत फायदेमं है, नियमित योग करने से दिमाग शांत रहता है और याद्दाश्‍त बढ़ती है। यह शरीर के संतुलन को बनाये रखने में भी मददगार है।

अच्छा स्वास्थ्य केवल बीमारियों से दूर रहना ही नहीं है बल्कि अपने मन और भावनाओं के बीच सन्तुलन स्थापित करना है। योग से आपको सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त होता है, इससे न केवल बीमारियां दूर होती हैं बल्कि यह व्‍यक्ति को गतिशील, खुश और उत्साही बनाता है।

विभिन्न योग मुद्राओं और श्वांस क्रियाओं के सामंजस्य के कारण योग से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है। यह दिल को भी मजबूत बनाता है और दिल को रोगी होने से भी बचाता है। 

ऐसे विभिन्न आसन, जिनमें आप थोड़े समय के लिये सांस रोकते हैं, आपके हृदय और धमनियों को स्वस्थ रखते हैं। योग से बेहतर रक्त संचार होता है जिससे रक्त का ठहराव नहीं होता और हृदय स्वस्थ होता है।

योग से तनाव कम होता है। व्‍यस्‍त दिनचर्या के कारण तनाव और थकान होना सामान्‍य है, लेकिन नियमित योग करने से थकान और तनाव से बचाव होता है।
🕉Yoga Artist🕉
www.sdpsyoga.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020