दूध का सेवन

www.yogaartist.in
दूध से शरीर को मिलने वाले फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन कब दूध को ठंडा पीना चाहिए और कब गरम करके पीना चाहिए|

गर्म या ठंडे दूध का सेवन

दूध का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। दूध में आयोडीन, कैल्शियम, पौटेशियम और विटामिन डी और फॉस्‍फोरस से भरपूर होता है। यह केवल हड्डियों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यहां तक कि दूध के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। लेकिन दूध को समस्याओं के अनुसार ठंडा या गर्म करके पीना चाहिए। 

मजबूत मासपेशियां

हल्‍का गरम दूध पीने से नींद अच्‍छी आती है। दूध में एमीनो एसिड ट्राईफ्टोफोन होता है, जो नींद उत्‍प्रेरण रसायनों, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है और नींद अच्‍छी आती है।गरम दूध प्रोटीन और विटामिन का प्राकृतिक स्रोत है इसलिये आपको इसे अपनी रोजाना की डाइट में लेना चाहिये। अगर आपको मजबूत मासपेशियां चाहिये तो रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दूध जरुर पियें।

शरीर को बनाता है ऊर्जावान

कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी। ठंडा दूध पीने से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्‍सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पियें। इससे शरीर में एलेक्‍ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट हेागा।

हिचकी या दस्त की समस्या से निजात

लगातार हिचकी या डकार आने पर ठंडा दूध पीना फायदा करता है। ठंडे दूध को धीरे-धीरे कर पीने से डकार आना बंद हो जाती हैं।दस्त से परेशान हों तो- दस्त होने पर एक लीटर दूध उबालें। ठंडा करें। अब लोहे की एक छड़ लें। इसे आग पर गर्म कर लाल करें। चिमटे आदि की मदद से इसे दूध में डालकर ठंडा करें। ऐसा सात बार करें और उस दूध में मिश्री मिलाकर पी जाएं जल्द ही आराम आ जाएगा।ठंडा दूध पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

त्वचा में नई जान देना

ठंडा दूध स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से सुरक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई स्किन को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जैली ना लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी।
🌿Yoga Artist🌿
www.sdpsyoga.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020