Summer season

गर्मी के मौसम में खाने-पीने का ध्यान न रखने वाले लोग जल्दी बीमार होते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हर इंसान को अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ स्पेशल चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। ये चीजे ऐसी हैं, जो इस मौसम में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के साथ ही हेल्दी बनाए रखती हैं। चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारें में जो गर्मी में आपके दिमाग को कूल और शरीर को एनर्जी से भरपूर रखेंगी.....
 
1. नींबू
नींबू को पाचक, दर्दनाशक, खून को शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह गर्मी के मौसम में शरीर की स्फूर्ति बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से स्नायुतंत्र व दिल स्वस्थ रहता है। नींबू में सिट्रिक अम्ल, प्राकृतिक शर्करा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन सी होते हैं। इसलिए गर्मियों में रोजाना नींबू का सेवन करना चाहिए। रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से कब्ज दूर रहती है। स्किन प्रॉब्लम्स नहीं होती हैं। साथ ही, मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं।
2. तरबूज
तरबूज गर्मी के मौसमी फलों में सबसे फायदेमंद है। तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, लाइकोपिन हमारी त्वचा को जवान बनाए रखता है। तरबूज दिल की बीमारियों को होने से रोकता है। यह प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत बनाता है। तरबूज मोटापे को कम करता है। जो लोग काम के तनाव में अधिक रहते हैं उनके लिए तरबूज बहुत फायदेमंद होता है, तरबूज खाने से दिमाग शांत और खुश रहता है। जिन लोगो को गुस्सा अधिक आता है तरबूज खाने से उनको अपना गुस्सा शांत करने में बहुत मदद मिलती है।
🌿Yoga Artist 🌿 www.sdpsyoga.blogspot.in

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020