कमर दर्द से राहत पाने के लिए योग

कमर दर्द से राहत पाने के लिए योग

आजकल की बिजी लाइफ में कमर दर्द होना एक आम बात है। दिन भर ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठने से आपको कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दर्दनिवारक दवा लेना खतरनाक हो सकता है। इसलिए योग द्वारा आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं, आइए जानें कमर दर्द के लिए योग आसन।

🛐चक्रासन

अपनी बाजुओं को शरीर के पास रखते हुए पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ें और पैरों को फर्श पर नितंबों के पास रखें। बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं और फर्श पर दोनों कंधों के पास हथेलियों को रखें। उंगलियां शरीर की ओर होंगी और कोहनियां ऊपर की तरफ। पूरे शरीर को ऐसे ऊंचा उठाएं कि केवल हाथ और पैर ही फर्श पर हों। हाथों को पैरों के पास लाने की कोशिश करें। फर्श की ओर देखें। सामान्य सांस के साथ इसी स्थिति में बने रहे और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

🛐उत्कटासन

सीधे खड़े होकर, पैरों में 10 से 12 इंच का अंतर रखें। ताड़ासन करते हुए दोनों हाथों को सामने फैलाकर हथेलियों का रूख भूमि की ओर रखें। शरीर को बिलकुल सीधा रखकर धीरे-धीरे झुककर कुर्सी पर बैठने जैसी स्थिति बनाएं। यह आसन दोनों हाथ कमर पर रखकर भी किया जा सकता है। 15 सेकंड से आरंभ कर तीन मिनट तक किया जा सकता है।

🛐धनुरासन

पेट के बल लेट जाएं फिर घुटनों को मोड़ें। अपने दोनों हाथों से एड़ियों को पकडें और सिर और छाती को ऊपर उठाएं, सांस छोड़ते हुए आसन छोड़ें। इस आसन को पांच से छह बार करें।

इन योग की मदद से कमर दर्द से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं। लेकिन इन योग आसन को करने से पहले किसी एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें। 
🕉Yoga Artist🕉www.sdpsyoga.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020