ख़ुशी के लिए योग

🛐खुशी के लिये करें योग

बेहद तेज दौड़ती इस दुनिया में आज हर कोई व्‍यस्‍त है, हर किसी की जिंदगी में भागमभाग सी मची है। ऐसे में लोग खुश रहना तो चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पाते हैं कि किस तरह खुद को खुश रखें। पैसों से न खरीदी जा सकने वाली खुशी सेहत के लिये अमृत समान होती है। तो यह जानना बेहद जरूरी है कि आप खुश कैसे रह सकते हैं। योग, एक ऐसा तरीका है जिससे आप खुश रह सकते हैं।

🛐कई शोध साफ कर चुके हैं कि नियमित योग करने से आपके आयु बढ़ाती है। तो शायद आपको लगता होगा कि ऐसा भला कैसे संभव है। तो आपको बता दें कि योग करने से शरीर एंटी-बॉडी का निर्माण करता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और स्वस्थ तन स्वस्थ मन की पहली निशानी होती है।  
🛐योग करने से मूड अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिये क्योंकि योग से रक्त संचार बेहतर होता है और दिमाग रिफ्रेश हो जाता है।

🛐योग करने से आत्‍म-संयम भी बढ़ता है। और जीवन में सफलता पाने और विषम परिस्थितियों में सही निर्णय लेने के लिये के लिये आत्मसंयम बेहद आवश्यक होता है। इससे धन और स्थिति में सुधार होता है और आपकी सोच भी सकारात्‍मक बनती है।

🛐योग करने से शरीर का आकार बेहतर होता है। इससे आपका शरीर चुस्त, खूबसूरत और जवां दिखता है। जो लोग अपनी उम्र को लेकर ज्‍यादा कॉन्‍शियस रहते हैं उन्हें खुश रहने के लिये योग जरूर करना चाहिये।

🛐नियमित योग-ध्यान आदि करने से त्‍वचा में कांति आती है। क्‍योंकि नियमित व्यायाम से ब्‍लड़ सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है ओर त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है और उसमें अंदरूनी चमक आती है। जिससे आपका आत्मविश्वास मजबूत रहता है और आप ज्यादा खुश रह पाते हैं। 

🛐योग करने से मन शांत व शरीर संयमित बनता है और आप रिलैक्‍स महसूस करते हैं। एक्‍सरसाइज करने से आपका ध्‍यान सारी इधर-उधर व्यर्थ की बातों में न भटकते हुए एकाग्रता प्रप्त करता है
🕉Yoga Artist🕉www.sdpsyoga.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020