ЁЯЫРрдпोрдЧ рдмрдиाрдпे рдЖрдкрдХो рдлिрдЯЁЯЫР

🛐योग बनाये आपको फिट🛐

योग पुरातन भारतीय पद्धति है जो आपको रखती है फिट।रोजाना बस कुछ देर योग से रह सकते हैं फिट।घर, दफ्तर और सफर में लिया जा सकता है इसका लाभ।स्‍ट्रेचिंग से दूर होती है मांसपेशियों की अकड़न।

भागती दौड़ती जिंदगी में आपको अपने लिए वक्‍त नहीं मिलता और ऐसे में इसका खामियाजा आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है। लेकिन, अगर आप से कहा जाए कि आप इस सबके बीच भी आप योग कर सकते हैं तो आपको हैरानी होगी। हालांकि, अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि एक घंटे से कम समय के लिए योग करने का कोई फायदा नहीं। लेकिन, हकीकत में अगर आप केवल कुछ मिनट ही योग कर लें आपको काफी फायदा हो सकता है। 

सबसे अच्‍छी बात यह है कि कुछ समय के लिए ही योग करने से आपको काफी फायदा होता है। और इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में फिट करने में कोई परेशानी भी नहीं होती। आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। घर, दफ्तर या फिर सफर के दौरान भी योग कर आप इसका फायदा उठा सकते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी लाभ मिलता है। 

आप अपनी जिंदगी में योग को कभी भी शामिल कर सकते हैं। इसके कई तरीके होते हैं। सामान्‍य समझी जाने वाली स्‍ट्रेचिंग के जरिये भी आप सेहत बना सकते हैं। स्‍ट्रेचिंग भी योग का ही एक रूप है और इससे आपके शरीर को बेकार की जकड़न से छुटकारा मिलता है।

अगर आप थके हुए हैं अथवा बहुत अधिक तनाव में हैं तो योग के एक दो आसान आपको इससे निजात दिला सकते हैं और साथ ही आपकी सेहत को एक बार फिर दुरुस्‍त कर सकते हैं। कुछ देर योग करने से ही आप पूरा दिन सेहतमंद और शांत रहते हैं। साथ ही आपकी ऊर्जा का स्‍तर भी काफी अधिक होता है। आपकी एकाग्रता बढ़ी है और आप चीजों को बेहतर तरीके से कर पाते हैं। इससे आपका दिल भी सेहतमंद रहता है और दिमाग की कार्यक्षमता में भी इजाफा होता है।
🕉
दो मिनट के योग 
कुछ ही देर में जो योगासन आपकी सेहत को सुधार सकते हैं। आप इस दौरान सूर्य नमस्‍कार कर सकते हैं। सूर्य नमस्‍कार में 12 आसन होते हैं, जिनसे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम हो जाता है। इसके साथ ही आप कमर और कूल्‍हे की स्‍ट्रेचिंग भी कर सकते हैं। हालांकि सूर्य नमस्‍कार आप यात्रा के दौरान नहीं कर सकते हैं, लेकिन स्‍ट्रेचिंग तो की ही जा सकती है। ऑफिस और यात्रा के दौरान आपको लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठना पड़ता है, ऐसे में मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है। स्ट्रेचिंग से यह अकड़न दूर होती है और साथ ही साथ मांसपेशियों के चोटिल होने का खतरा भी कम हो जाता है।
🕉Yoga Artist🕉www.sdpsyoga.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020