लंबा जीवन जीने का कोई भी शॉर्ट-कट नहीं होता है, इसके लिए स्‍वस्‍थ दिनचर्या के साथ पौष्टिक आहार का सेवन बहुत जरूरी है, इसके साथ तनाव से दूर रहें और खुशहाल जीवन यापन करें।

लंबा जीवन जीने का कोई भी शॉर्ट-कट नहीं होता है, इसके लिए स्‍वस्‍थ दिनचर्या के साथ पौष्टिक आहार का सेवन बहुत जरूरी है, इसके साथ तनाव से दूर रहें और खुशहाल जीवन यापन करें।

योग करें

योग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और दवाओं पर आपकी निर्भरता को घटता है।  बहुत सी स्टडीज में साबित हो चुका है कि अस्थमा , हाई ब्लड प्रेशर , टाइप २ डायबिटीज के मरीज योग द्वारा पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं।संक्षेप में कहें तो योग केवल शारीरिक व्यायाम करने या रोगों को दूर करने वाली क्रिया नहीं है बल्कि जीवन को बेहतर बनाने वाली एक जीवन पद्यति है |

पानी को दोस्‍त बनायें

अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह पाचन तंत्र को तो ठीक रखता ही है, साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स को निकालकर आपको स्वस्थ रखता है। इसलिए नियमित रूप से कम-से-कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। कहीं बाहर जायें तो अपने साथ पानी की बॉटल लेकर जायें, सर्दियों में भी पानी पीना कम न करें।

सुबह की सैर है जरूरी

स्‍वस्‍थ रहने और लंबी उम्र के लिए सुबह की सैर बहुत जरूररी है। सुबह के समय सूरज की किरणें और स्वच्छ हवा बहुत लाभदायक होती है। सुबह के समय सूरज की किरणों से निकलने वाला विटामिन डी हमारे शरीर और सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आपका दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है।

हंसना है जरूरी

कहते हैं कि हंसना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, और हंसकर उम्र भी बढ़ाया जा सकता है। हंसने से हमारा मन तो खुश रहता ही है, तनाव भी दूर हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि लंबी उम्र के लिए लॉफिंग थेरेपी सबसे अच्छा उपचार है। अगर आप अकेले नहीं हंस पा रहे हैं तो इसके लिए कोई भी लॉफिंग क्लब ज्वॉइन कर सकते हैं, ताकि आप दिल खोलकर हंस सकें और अपनी सेहत को भी अच्छा रख सकें।

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020