अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023

आज नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सभी देशों में 
वसुधैव कुटुंबकम विषय पर मनाया गया।वसुधैव कुटुम्बकम् सनातन धर्म का मूल संस्कार तथा विचारधारा है जो महा उपनिषद सहित कई ग्रन्थों में लिपिबद्ध है। इसका अर्थ है- धरती ही परिवार है । 
ऐसे में आज २१ जून २०२३ को सनातन धर्म विद्यालय पीतमपुरा, दिल्ली में भी नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बहुत ही उत्साह और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।
जिसका शुभारम्भ विद्यालय प्रधानाचार्या श्रीमती अनिता शर्मा ( राष्ट्रीय संयोजिका राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२०) एवं आमंत्रित अतिथितों द्वारा  दीप प्रज्वलित करके किया गया।
इस कार्यक्रम को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास,गीता परिवार और इंटरनेशनल नेचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन ने एक साथ मिलकर किया।
योग दिवस में विद्यार्थियों तथा अभिभावकों समेत लगभग २०० प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।
दीप प्रज्वलन के बाद योग प्रोटोकॉल का अभ्यास जिसमें सूक्ष्म व्यायाम,योग आसन,प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास शामिल था विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा इस अभ्यास को सभी को करवाया गया और उसके उपरांत सभी को नित्य योग करने की प्रतिज्ञा भी करवाई गयी।

योग संस्कारम् समूह जो कि विद्यालय के ही योग कौशल के छात्र व छात्राओं का समूह है उन्होनें योग दिवस को और विशेष तरह से मनाने के लिए योग नाटिका की प्रस्तुति की। योग नाटिका के माध्यम से आदिकाल में भगवान शिव द्वारा सप्त ऋषियों को दिया गया हठ योग, मां पार्वती को दिया गया अष्टांग योग का ज्ञान,मुनि नारद के द्वारा प्रह्लाद को दिया गया प्राणायाम का ज्ञान जिसके कारण प्रह्लाद होलिका के साथ अग्नि मे जलाए जाने परभी अपनी रक्षा कर पाए थे एवं  श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिया गया कर्म योग व आधुनिक परिवारों मे योग की आवश्यकता को अद्धभुत ढंग से प्रस्तुत किया गया जिसे सभी के द्वारा सराहा गया।

आये हुए विषेश मेहमानों में डॉ नवल कुमार वर्मा सलाहकार चिकित्सा पर्यटन
पर्यटन मंत्रालय,गोवा सरकार, श्री गोविंद राम अग्रवाल परामर्शदाता
सूर्या फाउंडेशन , डॉ विजयमल कुमार
अध्यक्ष (उत्तर क्षेत्र)
दिल्ली इंटरनेशनल नेचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन, श्रीमती सरिता रानी दिल्ली प्रमुख गीता परिवार तथा शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास की ओर से 
श्रीमती ममता नागपाल
समाजसेवी एवं पूर्व निगम पार्षद, दिल्ली प्रांत की चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व का समग्र विकास विषय की  वरिष्ठ सदस्या एवं मार्गदर्शक , डॉ इंद्रजीत विषय संयोजक , श्री विजय कुमार गोस्वामी
विषय सह-संयोजक 
चरित्र निर्माण तथा दिल्ली विश्वविद्यालय से आए पंचकोश के विषय विशेषज्ञ ने पूरे कार्यक्रम को बहुत सराहा और इस ज्ञानमय योग नाटिका के लिए बच्चों को बधाई दी।

कार्यक्रम में पंचकोष सँगोष्ठी भी छात्र छात्राओं के लिए आयोजित करवाई गयी जिसमें अन्नमय कोश, प्राणमय कोश, मनोमय कोश, विज्ञानमय कोश और आनंदमय कोश, इस पर चर्चा हुई। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास दिल्ली द्वारा विद्यालय के बच्चों के लिए इस सँगोष्ठी का आयोजन किया गया।

योग दिवस में सहभागिता के लिए छात्र छात्राओं को विद्यालय और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास दिल्ली द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये।

Comments

Popular posts from this blog

National Yoga Championship 2020